विकल्प के लिए प्रदर्शन : नयी व्यवस्था के लिये हजारों मज़दूर लंदन में सड़कों पर उतरे

12 मई, 2018 को दसों-हजारों मज़दूरों ने सेंट्रल लंदन में एक जुलूस निकला तथा मज़दूरों और सार्वजनिक सेवाओं के लिए एक नयी और बेहतर व्यवस्था की मांग की। यह जुलूस ट्रेड यूनियन कांग्रेस के झंडे तले आयोजित किया गया, जो कि इंग्लैंड और वेल्स की ट्रेड यूनियनों का फेडरेशन है और इसमें सभी प्रमुख ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

Workers March in London_May 12 2018

उत्तर आयरलैंड से लेकर स्कॉटलैंड, वेल्स, उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम, मिडलैंड्स (मध्य), दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व, पूर्व और लंदन तक के सभी इलाकों की ट्रेड यूनियनों की शाखाओं के करीब 30 हजार मज़दूरों ने इस जुलूस में हिस्सा लिया। ये मज़दूर अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों से आये थे - विनिर्माण मज़दूर, स्थानीय प्रशासन के कर्मचारी, रिटेल दुकानों में काम करने वाले मज़दूर, यातायात, शिक्षा, इत्यादि सभी क्षेत्रों से मज़दूरों ने एक साथ आकर अपनी एकता और प्रतिबद्धता का सबूत दिया।

जुलूस में कई मांगें उठाई गईं जिसमें शामिल है न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी, शून्य-घंटे के कॉन्ट्रैक्ट पर पाबंदी (जिसके तहत मज़दूरों को कुछ न्यूनतम घंटों का काम देना पूंजीपति के लिए ज़रूरी नहीं है) और सार्वजनिक सेवाओं के लिए अधिक पैसों का इंतजाम।

कई यूनियन कार्यकर्ताओं ने अर्थव्यवस्था की दिशा को बदलने की ज़रूरत पर जोर दिया। एजेंसी कार्य और कम वेतन के स्व-रोजगार में शून्य-घंटे के कॉन्ट्रैक्ट में 30 लाख से अधिक मज़दूर फंसे हुए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में मज़दूरों के वेतन में बढ़ोतरी नहीं की गयी है, जिसका मतलब है असलियत में वेतन में कटौती और जीवन के स्तर में गिरावट। सत्ताधारी अभिजात वर्ग द्वारा निजीकरण को आगे बढ़ाने की वजह से सभी सामाजिक कार्यक्रमों और सेवाओं पर असर हुआ है। समाज के भविष्य के प्रति इस वर्ग के गैर-जिम्मेदाराना हरक़तों और खुदगर्ज़ अजेंडे की वजह से गरीबी और बेघर लोगों के तादाद तेज़ी से बढ़ रही है और बढ़ते हमलों के खि़लाफ़ मज़दूर बेहद कमजोर हो गए हैं।

इस जुलूस के अंत में एक आमसभा का आयोजन किया गया। देश के सबसे बड़े और प्रमुख ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों ने इस आमसभा को संबोधित किया। सभी यूनियनों के नेताओं का एक ही संदेश था - मज़दूर वर्ग को समाज के सभी क्षेत्रों में अगुवाई देनी होगी - जंग और सैनिकीकरण के खिलाफ़ संघर्ष में अगुवाई देनी होगी; एक ऐसे समाज और अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए अगुवाई देनी होगी जहां स्वास्थ्य और शिक्षा के अधिकार की गारंटी होगी और उसके लिए बजट में प्रावधान किये जायेंगे; और एक ऐसी अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का निर्माण करने के लिए अगुवाई देनी होगी जहां वैश्विक व्यापार और विभिन्न देशों के बीच संबंध मित्रता और आपसी हितों के आधार पर बनाये जायेंगे न कि आक्रमण और दख़लंदाज़ी के आधार पर।

Tag:   

Share Everywhere

विकल्प के लिए प्रदर्शन    बेहतर व्यवस्था    सार्वजनिक सेवाओं    Jun 1-15 2018    World/Geopolitics    Privatisation    Rights     2018   

पार्टी के दस्तावेज

thumbnail

इस दस्तावेज़ “किस प्रकार की पार्टी” को, कामरेड लाल सिंह
ने हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय कमेटी की
ओर से 29-30 दिसम्बर, 1993 में हुई दूसरी राष्ट्रीय सलाहकार
गोष्ठी में पेश किया था।


पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

Click to Download PDFइस पुस्तिका के प्रथम भाग में नोटबंदी के असली इरादों को समझाने तथा उनका पर्दाफाश करने के लिये, तथ्यों और गतिविधियों का विश्लेषण किया गया है। दूसरे भाग में सरकार के दावों - कि नोटबंदी से अमीर-गरीब की असमानता, भ्रष्टाचार और आतंकवाद खत्म होगा - का आलोचनात्मक मूल्यांकन किया गया है। तीसरे भाग में यह बताया गया है कि कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के अनुसार, इन समस्याओं का असली समाधान क्या है तथा उस समाधान को हासिल करने के लिये फौरी कार्यक्रम क्या होना चाहिये।

(Click thumbnail to download PDF)

यह चुनाव एक फरेब है!हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह का

मजदूर एकता लहर के संपादक, कामरेड चन्द्रभान के साथ साक्षात्कार

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)

यह बयान, ”बड़े पूँजीपतियों के लिये अच्छे दिन का मतलब मजदूर-किसान के लिये दुख-दर्द के दिन“, हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय समिति की 31 मई, 2014 को सम्पन्न हुई परिपूर्ण सभा में हुए विचार-विमर्श और मूल्यांकन पर आधारित है।

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)

हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह का,

मजदूर एकता लहर के संपादक, कामरेड चन्द्रभान के साथ साक्षात्कार

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)

हिन्दोस्तानी गणराज्य का नवनिर्माण करने और अर्थव्यवस्था को नई दिशा दिलाने के कार्यक्रम के इर्द-गिर्द एकजुट हों ताकि सभी को सुख और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके!

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)