अमृतसर में आतंकवादी हमले की निन्दा करें

हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी का बयान, 19 नवंबर, 2018

18 नवंबर को जब निरंकारी पंथ के सैकड़ों भक्त अमृतसर जिले के अदलीवाल गांव में प्रार्थना कर रहे थे, तब दो आतंकवादियों ने बलपूर्वक प्रार्थनगृह में प्रवेश करके उन पर बम फेंका। तीन लोग मारे गये और बीस से ज्यादा पुरुष, महिलायें व बच्चे घायल हुये।

हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी इस कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की निन्दा करती है। अपने धर्म के रिवाज़ों का पालन करने वाली शांतिपूर्ण धार्मिक सभा पर इस प्रकार का हमला किसी भी बहाने से जायज़ नहीं ठहराया जा सकता। कोई भी राजनीतिक ताक़त जो लोगों को दमन से मुक्ति दिलाने के लिये संघर्ष करने का दावा करती है, वह ऐसा अपराध नहीं कर सकती, न ही इसका समर्थन कर सकती है।

जिसने भी इस आतंकवादी हमले को आयोजित किया था, उसका उद्देश्य था पंजाब में अलग-अलग धर्मों का पालन करने वाले लोगों के बीच में आपसी नफ़रत भड़काना। उसका मकसद सिर्फ यही हो सकता है कि पंजाब और देश की दूसरी जगहों पर अराजकता और हिंसा फैलाई जाये।

पंजाब के लोगों को 80 और 90 के दशकों के भयानक अनुभव को नहीं भूलना चाहिये। अराजकता और हिंसा, आतंकवाद और राजकीय आतंकवाद के ज़रिये लोगों की एकता को तोड़ा गया था और लोगों के अधिकारों के संघर्ष को ख़त्म कर दिया गया था। हजारों-हजारों लोगों को बेरहमी से प्रताड़ित किया गया, फ़र्ज़ी मुठभेड़ों में मार डाला गया और उनकी लाशें नहरों में फेंक दी गईं। इस प्रकार से पंजाब के लोगों के अपने अधिकारों के संघर्षों को खून की नदियों में बहा दिया गया।

उस समय से, पूरे देश में अराजकता और हिंसा बढ़ती जा रही है। धर्म के आधार पर लोगों के बीच बंटवारे को बड़े सोचे-समझे तरीके से लगातार तीखा किया गया है। लोगों पर उनके धार्मिक विचारों के आधार पर हमले किये जाते हैं। धर्म स्थलों पर हमले किये जाते हैं। लोगों को सोचे-समझे तरीके से धर्म के आधार पर डराया-धमकाया और बेइज़्ज़त किया जाता है। हमारी जनता की एकता और भाइचारे को ख़तरा बढ़ता जा रहा है। शासक वर्ग की राजनीतिक पार्टियां धर्म के आधार पर भावनाओं को भड़काकर, लोगों के बीच बंटवारे को और तीखा करती हैं।

इजारेदार पूंजीपतियों के नियंत्रण में मीडिया तरह-तरह की अटकलें लगा रही है कि अमृतसर में आतंकवादी हमले को किसने आयोजित किया था। इस प्रकार की अटकलों का मकसद है लोगों के बीच में ख़ौफ़ फैलाना।

लोगों को ठंडे दिमाग से यह विचार करना होगा कि पंजाब और पूरे हिन्दोस्तान में अराजकता और हिंसा, आतंकवाद और धर्म के आधार पर झगड़े फैलाने से किसे फ़ायदा होता है। लोगों को उन सभी राजनीतिक ताक़तों का डटकर विरोध करना होगा, जो किसी न किसी बहाने से आतंकवाद को सही ठहराती हैं या धर्म के आधार पर झगड़े भड़काती हैं।

हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी पंजाब के लोगों से अपील करती है कि उनकी एकता को तोड़ने के सभी प्रयासों का पूरा-पूरा विरोध करें।

Tag:   

Share Everywhere

अमृतसर    आतंकवादी हमले    निन्दा करें    Dec 1-15 2018    Statements    Communalism     Rights     2018   

पार्टी के दस्तावेज

thumbnail

इस दस्तावेज़ “किस प्रकार की पार्टी” को, कामरेड लाल सिंह
ने हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय कमेटी की
ओर से 29-30 दिसम्बर, 1993 में हुई दूसरी राष्ट्रीय सलाहकार
गोष्ठी में पेश किया था।


पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

Click to Download PDFइस पुस्तिका के प्रथम भाग में नोटबंदी के असली इरादों को समझाने तथा उनका पर्दाफाश करने के लिये, तथ्यों और गतिविधियों का विश्लेषण किया गया है। दूसरे भाग में सरकार के दावों - कि नोटबंदी से अमीर-गरीब की असमानता, भ्रष्टाचार और आतंकवाद खत्म होगा - का आलोचनात्मक मूल्यांकन किया गया है। तीसरे भाग में यह बताया गया है कि कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के अनुसार, इन समस्याओं का असली समाधान क्या है तथा उस समाधान को हासिल करने के लिये फौरी कार्यक्रम क्या होना चाहिये।

(Click thumbnail to download PDF)

यह चुनाव एक फरेब है!हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह का

मजदूर एकता लहर के संपादक, कामरेड चन्द्रभान के साथ साक्षात्कार

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)

यह बयान, ”बड़े पूँजीपतियों के लिये अच्छे दिन का मतलब मजदूर-किसान के लिये दुख-दर्द के दिन“, हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय समिति की 31 मई, 2014 को सम्पन्न हुई परिपूर्ण सभा में हुए विचार-विमर्श और मूल्यांकन पर आधारित है।

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)

हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह का,

मजदूर एकता लहर के संपादक, कामरेड चन्द्रभान के साथ साक्षात्कार

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)

हिन्दोस्तानी गणराज्य का नवनिर्माण करने और अर्थव्यवस्था को नई दिशा दिलाने के कार्यक्रम के इर्द-गिर्द एकजुट हों ताकि सभी को सुख और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके!

(PDF दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें)